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    लॉकडाउन डायरीज़

    Publish Date: August 10, 2025

    जब COVID-19 ने अपना सिर उठाना शुरू किया, तब एक एहतियाती उपाय के रूप में, कार्यालय में दैनिक रूप से उपस्थित होने के लिए आवश्यक अधिकारियों की संख्या, जिसमें आउटसोर्स किए गए संसाधन भी शामिल थे, को सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए समझदारी से कम किया गया। लोगों को उनके कार्यालय के वातावरण से दूरस्थ रूप से काम करने में सक्षम बनाने के लिए भी बहुत योजना बनाई गई। इससे हमें 25 मार्च, 2020 को लॉकडाउन शुरू होने पर एक बढ़त मिली।

    इस प्रकार, हम लॉकडाउन की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार थे और पहिया घुमाते रहने के लिए पहले दिन को परिवार के साथ पर्याप्त समय बिताने की उम्मीद के साथ शुरू किया। हालांकि, हम उसके बाद की अराजकता और पागलपन के लिए तैयार नहीं थे। कई संचार चैनलों के हमले के आदी होने के लिए काफी साहस की आवश्यकता थी, जो साधारण टेलीफोन कॉल और ईमेल से लेकर उनके अधिक उन्नत समकक्षों जैसे एसएमएस, तात्कालिक संदेश और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अनुप्रयोगों की लगातार बढ़ती सूची जैसे विद्यो, वेबेक्स, एमएस टीम्स, गूगल मीटिंग्स, जूम, जिट्सी, स्काइप, व्हाट्सएप आदि तक फैली हुई थी।

    हालांकि, यह केवल समय की बात थी जब हमने अपने nerves को स्थिर किया और काम के नए पैराजाइम – जो अब सर्वव्यापी और बहुत डरावना है, वर्क फ्रॉम होम – के लिए अभ्यस्त हो गए। लॉकडाउन के पहले सप्ताह के अंत तक, सभी वीसी एप्लिकेशन हमारे सिस्टम पर चालू थे। दिन की शुरुआत लगभग 9.30 बजे होती थी और अधिकांश दिनों में आधी रात के बाद तक चलती थी। यह NIC का एक छोटा सा योगदान था जो फ्रंटलाइन COVID योद्धाओं के प्रयासों को समर्थन देने के लिए था – NIC के अधिकारी और इसके आउटसोर्स किए गए संसाधनों का विस्तारित परिवार COVID साइबर योद्धा बन गया – अधिकांश अपने घरों की सीमाओं से, लेकिन कई – विशेष रूप से जिले के अधिकारी जो वायरस से मुकाबला कर रहे थे, फ्रंट से, क्योंकि NIC को आवश्यक सेवाओं में से एक घोषित किया गया था।

    मुख्य टीमों जैसे कि डेटा सेंटर, क्लाउड, मेल और मैसेजिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, नेटवर्किंग, वीपीएन, एप्लिकेशन और नेटवर्क सुरक्षा ने नए पैराजाइम में बिना किसी रुकावट के स्विच किया, क्योंकि वे सामान्य परिस्थितियों में भी इसके लिए तैयार थे, 24×7 समर्थन प्रदान करने के लिए। उनकी निरंतर और अनथक कोशिशों ने वर्क फ्रॉम होम को एक वास्तविकता बना दिया, न कि केवल एक अवधारणा।Remarkably, मुख्यालय, राज्य इकाइयों और पहिया के सबसे महत्वपूर्ण पहिये यानी हमारे जिला केंद्र टीमों ने मेहनत से काम किया, जो भी चुनौतियाँ उनके सामने आईं, उनका सामना किया और सभी बाधाओं को पार करते हुए बढ़ते हुए चुनौतियों का सामना किया। सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि हमारे महानिदेशक द्वारा प्रदान किया गया नेतृत्व – संगठन की अदम्य भावना को इससे बेहतर कोई और उदाहरण नहीं मिल सकता, कि हमारे सम्मानित और आदरणीय महानिदेशक हर दिन व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में उपस्थित होते थे, छुट्टियों में भी। आग और बर्फ के विवेकपूर्ण मिश्रण के माध्यम से – व्यक्तित्व के दोहरे पहलू, जब मांगलिक परिस्थितियों का सामना करना हो तो बर्फ और जब कोई हमारी कोशिशों पर हावी होने की कोशिश करे तो आग, उन्होंने अग्रणी भूमिका निभाई और अन्य NICians को अपना सर्वश्रेष्ठ देने का मार्ग दिखाया। अंत में, परिवार के सदस्यों से मजबूत समर्थन ने हमें प्रेरित किया और हमारे सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम बनाया।

    पहली और सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि सरकारी मशीनरी को दूरस्थ रूप से ई-ऑफिस पर काम करने के लिए सक्षम बनाया जाए। वीपीएन टीम ने अतिरिक्त प्रयास करके इस चुनौती का सामना किया और कुछ ही दिनों में केंद्रीय और राज्य स्तर पर मंत्रालयों/विभागों के उपयोगकर्ताओं के लिए एक लाख से अधिक वीपीएन खाते बनाए। ई-ऑफिस टीम ने अपने केंद्रीकृत हेल्पडेस्क के साथ इस कार्य को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी, आवश्यक होने पर उपयोगकर्ता की रिमोट एक्सेस लेकर रिपोर्ट किए गए मुद्दों को हल किया। वास्तव में, इस अवधि के दौरान ई-ऑफिस की मांग आसमान छू गई है।

    इसके बाद लगातार बढ़ते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सत्र आए। यह NIC के लिए गर्व की बात है कि इन सेवाओं का उपयोग माननीय प्रधानमंत्री, संघ मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों, साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों द्वारा किया गया। इतने बड़े संख्या में महत्वपूर्ण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सत्रों का प्रबंधन करना एक विशाल कार्य था। हालांकि, NIC की टीमों ने केंद्रीय, राज्य और जिला स्तर पर एक खूबसूरती से समन्वित ऑर्केस्ट्रा की तरह प्रदर्शन किया, बिना तेजी से बढ़ते दबाव के नीचे झुकते हुए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग विभाग द्वारा संभाले गए बड़े संख्या में सत्र, बुनियादी ढांचे की मजबूती और इसके पीछे के लोगों की भी मजबूती का प्रमाण हैं।

    COVID-19 संकट के दौरान कई एप्लिकेशन विकसित किए गए – कुछ जैसे ePass ने लगभग रातोंरात Service Plus का उपयोग किया। यह NICians की कभी हार न मानने की भावना के कारण संभव हुआ। इन एप्लिकेशनों ने प्रवासी श्रमिकों की पंजीकरण, COVID योद्धाओं, संपर्क ट्रेसिंग, RT-PCR और RATI ऐप्स के परीक्षण, COVID प्रभावितों के एक्स-रे का विश्लेषण करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग, हेल्पलाइन के लिए चैटबॉट्स का उपयोग, केंद्रीय और राज्य स्तर पर DBT प्लेटफार्मों के माध्यम से लाभों का वितरण आदि जैसे कई कार्यों को कवर किया। एप्लिकेशन टीमों ने समाधान प्रदान करने के लिए कड़े समयसीमा के सामने अद्भुत संकल्प दिखाया।

    विकसित किए गए अनुप्रयोगों का कोई महत्व नहीं होता, यदि मेल और संदेश, डेटा केंद्र, क्लाउड समर्थन और अनुप्रयोग सुरक्षा टीमों द्वारा प्रदान किए गए समर्थन के लिए नहीं होता। उन्होंने विकास टीमों के प्रयासों को पूरा करने के लिए बिना शिकायत किए रात-रात भर मेहनत की, ताकि इन अनुप्रयोगों की त्वरित तैनाती को सुगम बनाया जा सके। संकट के दौरान केंद्रीय और राज्य स्तर पर सभी टीमों को उनका समर्थन अद्भुत रहा है।

    विकसित किए गए अनुप्रयोगों का कोई महत्व नहीं होता, यदि मेल और संदेश, डेटा केंद्र, क्लाउड समर्थन और अनुप्रयोग सुरक्षा टीमों द्वारा प्रदान किए गए समर्थन के लिए नहीं होता। उन्होंने विकास टीमों के प्रयासों को पूरा करने के लिए बिना शिकायत किए रात भर मेहनत की ताकि इन अनुप्रयोगों की त्वरित तैनाती को सुविधाजनक बनाया जा सके। संकट के दौरान केंद्रीय और राज्य स्तर पर सभी टीमों को उनका समर्थन अद्भुत रहा है।

    जब तक दूसरा लॉकडाउन शुरू हुआ, हम घर से काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके थे। चल रहे प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा करने और नए प्रोजेक्ट्स की योजना बनाने के लिए नियमित टीम बैठकें होती थीं, साथ ही टीम के सदस्यों और उनके परिवारों की भलाई के बारे में पूछताछ की जाती थी। कौशल विकास के लिए कई वेबिनार आयोजित किए गए। इस अवधि ने हमें उभरती तकनीकों जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन में अपने कौशल को निखारने में भी मदद की।

    वर्चुअल मीटिंग्स ने चीजों को आगे बढ़ाए रखा, लेकिन वे व्यक्तिगत मीटिंग्स के मुकाबले कुछ भी नहीं थीं। हमें सबसे ज्यादा जो चीज़ याद आई, वह थी ऑफिस के लिए तैयार होना, सहकर्मियों के साथ बातचीत और उनके मुस्कुराते चेहरे। ऑफिस में कई महत्वपूर्ण चर्चाएँ होती हैं – आधिकारिक, अर्ध-आधिकारिक और व्यक्तिगत, जो अनगिनत चाय/कॉफी और नाश्ते के दौरान होती हैं, जो कई मुद्दों को सुलझाने में मदद करती हैं। ऑफिस विभिन्न संस्कृतियों से आने वाले लोगों का एक पिघलता हुआ बर्तन है और हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सहकर्मियों के साथ बातचीत हमारे जीवन को समृद्ध बनाती है। हम नियमित रूप से ऑफिस जाने की उम्मीद करते हैं, जब चीजें सामान्य हो जाएंगी और सहकर्मियों के साथ साझा किए गए करीबी बंधनों को और बढ़ावा देंगे। हालांकि, शुरुआत में अपने घर की आरामदायक स्थिति से बाहर निकलना कठिन होगा, हम जल्दी से लय में आने और राष्ट्र की सेवा करने के लिए एक साथ काम करने की उम्मीद करते हैं, नई ऊर्जा और उत्साह के साथ।