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    व्यक्तिगत शिक्षा संख्या

    Publish Date: August 28, 2025

    एक बच्चा अपनी सीखने की यात्रा एक प्ले स्कूल से शुरू करता है, उसके बाद प्राथमिक, माध्यमिक, कोई भी अन्य उच्च/व्यावसायिक या व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करता है, जिसमें कई संस्थाएँ (स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, शिक्षा बोर्ड, खेल अकादमी, वित्तीय संस्थान आदि) शामिल होती हैं। वर्तमान परिदृश्य में, ये सभी संस्थाएँ अलग-अलग रिकॉर्ड रखती हैं, जिससे प्रत्येक छात्र के लिए कई और डुप्लिकेट जानकारी तैयार होती है, जो उस व्यक्ति के लिए सुलभ होने का अपना तरीका है। इससे अराजकता, भ्रम, पढ़ाई छोड़ने वालों पर नज़र रखने का कोई तरीका नहीं और हर स्तर पर और हर हितधारक, खासकर सबसे महत्वपूर्ण, छात्र के लिए, प्रयासों में वृद्धि के अलावा कुछ नहीं होता।

    शिक्षा के लिए सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म की परिकल्पना अलग-अलग प्रणालियों को एक विशिष्ट संख्या वाले संयुक्त प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत करने के रूप में की जा सकती है, जहाँ सभी संस्थाएँ, नए ज़माने की तकनीकों द्वारा समर्थित सहमति-आधारित तंत्र के माध्यम से, विभिन्न संस्थाओं में उपलब्ध डेटा के साथ परस्पर क्रिया करेंगी। इस प्रकार, न केवल छात्रों को उनकी शिक्षा यात्रा का एक समेकित दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिलेगी, बल्कि शिक्षा प्रणाली के भीतर और बाहर भी शामिल अन्य हितधारकों के लिए भी यह आसान हो जाएगा।

    व्यक्तिगत शिक्षा संख्या (PEN) क्या है?

    व्यक्तिगत शिक्षा संख्या या “पेन” सभी शिक्षा प्लेटफार्मों पर एक विशिष्ट पहचान संख्या बनाने की एक पहल है। यह पेन 5 प्रमुख व्यक्तियों (शिक्षार्थी, अभिभावक, शिक्षक, प्रशासक और समुदाय के सदस्य) को जारी किया जाएगा, जो राष्ट्रीय डिजिटल उद्यम वास्तुकला (एनडीईएआर) में परिभाषित 3 सामान्यीकृत परिदृश्यों: सीखें, सीखने में मदद करें और सीखने का प्रबंधन करें, के माध्यम से परस्पर क्रिया करेंगे।

    • PEN में आवश्यक मापदंडों (जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग, ईमेल, फ़ोन नंबर आदि) का न्यूनतम सेट शामिल होगा जो शिक्षा क्षेत्र से व्यक्तित्वों के जुड़ाव को प्रमाणित करेगा ताकि किसी शिक्षाविद् या संस्था की विशिष्ट पहचान हो सके।
    • PEN फ़ेडरेटेड सिस्टम के मौजूदा डिजिटल एसेट्स और अनुप्रयोगों के एकीकरण की सुविधा प्रदान करेगा।
    • यह पूर्व-प्राथमिक, प्राथमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक, स्नातक, स्नातकोत्तर, अपस्किलिंग आदि सहित विभिन्न शिक्षण चरणों में संपूर्ण व्यक्तित्व जीवनचक्र में एक स्थायी संदर्भ संख्या के रूप में कार्य करेगा।
    • PEN NDEAR में पहचाने गए छात्र, शिक्षक, परामर्शदाता, संस्थाओं आदि जैसे राष्ट्रीय कोर रजिस्टरों के निर्माण की सुविधा भी प्रदान कर सकता है।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह विविध फ़ेडरेटेड प्रणालियों से डिजिटल एसेट्स का एकीकृत दृश्य प्रदान करके व्यक्तित्वों को लाभान्वित करेगा। हितधारक UPI मॉडल जैसी डिजिटल शैक्षणिक संपत्तियों को साझा करने में सक्षम होंगे जो लेनदेन करने के लिए विभिन्न प्रकार के वित्तीय खातों से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करते हैं। इसी प्रकार, एकाधिक पंजीकरण संख्याओं से जुड़े PEN का उपयोग रोजगार, शिक्षा, छात्रवृत्ति, ऋण हस्तांतरण, ऋण, परीक्षा, प्रवेश, पासपोर्ट/वीजा आदि सहित विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है।

    आधार और अन्य पहचान पत्र क्यों नहीं? :

    आधार को एक विशिष्ट पहचानकर्ता के बजाय PEN के लिए एक विशेषता के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है क्योंकि यह शिक्षा प्रणाली के सभी वर्गों जैसे अनिवासी भारतीयों, विदेशी नागरिकों, संगठनों आदि के लिए हमेशा उपलब्ध नहीं हो सकता है। साथ ही, आधार से जुड़े कानूनी ढाँचों के कारण, इसे शैक्षिक सेवाओं के लिए अनिवार्य मानदंड नहीं बनाया जा सकता है। स्वास्थ्य पहचान पत्र, पासपोर्ट, पैन आदि जैसे अन्य पहचानकर्ताओं के साथ भी यही स्थिति है।

    आगे बढ़ने का रास्ता

    हालाँकि इतनी बड़ी आबादी के लिए पहचान संख्याएँ तैयार करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन अगर इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाए तो इसे लागू किया जा सकता है। शुरुआती चरण में, मौजूदा दसवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों और शिक्षकों पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, जिनके लिए डेटाबेस आसानी से उपलब्ध है और धीरे-धीरे इसे बाकी आबादी के लिए भी लागू किया जा सकता है। नए प्रवेशकों को उपकरण उपलब्ध कराकर और नीतियाँ व प्रक्रियाएँ बनाकर आसानी से विचार किया जा सकता है।